अर्जुन अवॉर्ड: बीसीसीआई ने की जडेजा-बुमराह समेत इन चार क्रिकेटरों की सिफारिश

अर्जुन अवॉर्ड: बीसीसीआई ने की जडेजा-बुमराह समेत इन चार क्रिकेटरों की सिफारिश

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को चार भारतीय क्रिकेटरों मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और पूनम यादव की सिफारिश अर्जुन अवॉर्ड 2019 के लिए की है।  

मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पिछले करीब 18 महीनों से भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य रहे हैं। बुमराह वर्तमान में आईसीसी वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। साथ ही शमी और बुमराह ने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में भारत की पहली टेस्ट सीरीज जीत में भी प्रमुख भूमिका निभाई थी। 

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा इस अवॉर्ड के लिए नामित चारों क्रिकेटरों में सबसे अनुभवी हैं। उन्होंने भारत के लिए 41 टेस्ट, 151 वनडे और 40 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

अर्जुन अवॉर्ड के लिए बीसीसीआई द्वारा भेजे गए नामों में लेग स्पिनर पूनम यादव एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। यादव लंबे समय से स्पिन गेंदबाजी आक्रमण में प्रमुख भूमिका निभाती रही हैं। उन्होंने भारत के लिए अब तक 41 वनडे और 54 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

अर्जुन अवॉर्ड भारतीय युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि को सम्मान देने के उद्देश्य से दिया जाता है। 1961 में शुरू हुए इस अवॉर्ड में 5 लाख रुपये नगद पुरस्कार दिया जाता है।