Google AdSense क्या है? Google AdSense कैसे काम करता है?

Google AdSense क्या है? Google AdSense कैसे काम करता है?

हम बात करने जा रहे है Google AdSense के बारे मे शायद आपने यह नाम सुना भी होगा और नही भी और अगर नही सुना है तो हम इस पोस्ट मे आपको इसके बारे मे कुछ महत्वपुर्ण जानकारी देने वाले है। आज हर कोई इंटरनेट की दुनिया मे व्यस्त है। आज चाहे बच्चे  हो या बूढे सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करके बहुत सारे पैसे कमा रहे है  आपके भी मन मे सवाल होगा अखिर ऐसा क्या करते है वह लोग? दरअरसल फेसबूक या इंटरनेट पर पेज बनाने से लेकर वीडियोज और blog या website के पैसे मिलते है। पैसे बहुत तरह से आते है। इनमे सबसे ज्यादा चर्चित  Google AdSense है।

Google AdSense क्या है?
यह Google का अपना Program है जो YouTube और किसी Website या Blog पर traffic के हिसाब से पैसे देता है। Google AdSense एक भरोसेमंद Product है और यह एक Ad Network भी है यह 2003 मे Applied Semantics Company  द्वारा शुरू किया गया था, और आज बहुत सारे लोग Google AdSense की मदद से लाखो पैसे कमा रहे है। Online से पैसे कमाने का यह बहुत ही बढिया साधन है। बस इन पैसे के लिये आपको थोडी सी मेहनत करनी पडेगी। Google AdSense खासतौर पर YouTubers और Bloggers के लिये Develop किया गया है। इसके पैसे CPC (Cost per Click) के तहत मिलते है।

CPC क्या है?
सबसे पहले हम जान लेते है की CPC क्या होता है? CPC की Full Form  Cost-Per-Click  होती है. अगर हम सरल भाषा में समझे तो यह एक Value या Point होता है जो Visiter द्वारा वेबसाइट या YouTube के Ad पर क्लिक करने पर  उसके हिसाब से Google AdSense पैसे देता है। उदहारण के तौर पर अगर आपकी Website या YouTube पर Daily 600 Ads click आती है तो Google AdSense आपको Per Click के $0.60 Pay करता है तो इससे आपकी Earning $360 होगी.

Google AdSense से कितने पैसे कमाये जा सकते है?
देखिये Google AdSense से पैसे कमाने मे कोई limitation नही है। बस एक बार Ads आनी शुरु हुई उसके बाद आपको उस Ads के हिसाब से पैसे मिलने लगेगे। और Ads Depend करती है। कि आपकी site पर Traffic कितना आ रहा है। वैसे आपको पैसे Dollar के हिसाब से मिलते है। जिसे आप 100 dollar होने के बाद Bank के द्वारा निकाल सकते हो।

Google AdSense काम कैसे करता है?
Google AdSense के बारे मे तो आप जान गये होंगे परन्तु ये सवाल मन मे जरुर चल रहा होगा कि आखिर मे यह काम कैसे करता है। तो आइये जानते है। Google AdSense काम कैसे करता है?

Publisher & Advertiser
Publisher – जो किसी Website या Blog का Owner है। या जो अपनी Website पर Ads लगाता है।
Advertiser – जो किसी बडी कपनी का Owner है। और अपने Product को Ads के माध्यम से लोगो तक पहुचाना चाहता है। जब की किसी Person को अपना कोई Product को Ads देनी होती है। तो वह Google Adword के द्वारा यह काम करता है। और फिर Google इन Ads को वहां show करवाती है जहा Traffic होता है।
Advertiser Google को अपने Ads के लिये पैसे देता है। जिसमे से कुछ Google AdSense अपने पास रखता है। और कुछ उनको दे देता है जिनके पास Google ने Ads लगाई है जैसे-  Website पर, YouTube Channel etc.
 
जैसे की Advertiser ने 100 रुपये दिये तो Google आपको $100 मे से 68% देगा बाकी 32% अपने पास रख लेता है। इन ही तरीको से Google AdSence Work करता है  Advertiser और Publisher दोनो को फायदा पहुचांता है।

तो इस Article से आपको Google AdSense के बारे मे कुछ हद तक जानकारी मिल ही गई होगी दोस्तो अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो तक Share करें और अपने Review Comment Box मे जरूर दें।