संकल्प पत्र: बीजेपी ने फिर किया धारा 370 हटाने का वादा

संकल्प पत्र: बीजेपी ने फिर किया धारा 370 हटाने का वादा

लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम चरण से ठीक तीन दिन पहले भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसी घोषणा पत्र को ‘ संकल्प पत्र’ नाम दिया गया है जिसमें भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य है। घोषणा पत्र में आर्टिकल 370 और 35 ए हटाने का वादा किया गया है। साथ ही कश्मीरी पंडितों की वापसी, खर्च बचाने के लिए एक देश में एक चुनाव और पांच साल में नक्सलवाद खत्म करने का वादा किया गया है। 
पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अन्त्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है। 2022 जब आजादी के 75 साल होंगे तब देश के उन महापुरुषों जिन्होंने आजादी की जंग लड़ी थी, उनके सपनों का भारत बनाने के लिए हमने 75 लक्ष्य तय किये हैं। 

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि यह संकल्प पत्र जनसंवाद द्वारा छः करोड़ लोगों के विचार विमर्श से तैयार किया गया, जो कि एक विश्व रिकार्ड है। बीजेपी के इस घोषणा पत्र को गृह मंत्री और पूर्व बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में तैयार किया गया है।
इस घोषणा पत्र में कहा गया है कि ‘राष्ट्रवाद के प्रति हमारी पूरी प्रतिबद्धता है। आतंकवाद के प्रति हमारी जीरो टालरेंस की नीति है। भारत में होने वाली अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए हम पूरी सख्ती करेंगे। सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल को दोनों सदनों से पास कराएंगे और लागू करेंगे। इससे किसी राज्य की सांस्कृतिक और भाषाई संरचना पर कोई आंच नहीं आने देंगे।’
किसानों के लिए प्रमुख घोषणा करते हुए 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का वादा इस संकल्प पत्र में किया गया है और कहा गया है कि 5 साल तक के लिए किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज दिया जाएगा।
वहीं कहा गया कि बीजेपी संविधान के दायरे में रहते हुए राम मंदिर निर्माण कराने की पूरी कोशिश करेगी। साथ ही बीजेपी ने राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की स्पीड तेज करने, 2024 तक देश भर में 200 हवाई अड्डे बनाने, इंजीनियरिंग कालेजों में सीटें बढ़ाने का वादा किया है। इसके अलावा सभी घरों को बिजली, गैस और पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने, जीएसटी को और सरल करना, हर आदमी को पांच किलोमीटर में बैंक की सुविधा, सभी बच्चों का टीकाकरण व मुस्लिम महिलाओं के लिए न्याय सुनिश्चित करने का वादा किया गया है।