इस बंदे ने घटाया 80 किलो वजन, फिट रहने के लिए इनके आगे-पीछे घूमते हैं वरुण, बॉबी देओल जैसे सैकड़ों स्टार

इस बंदे ने घटाया 80 किलो वजन, फिट रहने के लिए इनके आगे-पीछे घूमते हैं वरुण, बॉबी देओल जैसे सैकड़ों स्टार

मोटापा आज की सबसे बड़ी समस्या है। इससे न केवल आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है बल्कि यह डायबिटीज, कैंसर, ब्लड प्रेशर, श्वसन रोग, रक्त विकार आदि का भी कारण बन सकता है। खराब डाइट और लाइफस्टाइल मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। हालांकि थोड़ी मेहनत करके मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बतायेंगे, जिसका वजन लगभग 145 किलो था और उसने एक साल में 80 किलो वजन कम किया। 

यह शख्स और कोई नहीं सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर जयदीप भूटा है। भूटा का कहना है कि दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं है, जिसे आप हासिल नहीं कर सकते हैं। बस किसी भी काम के लिए आप लक्ष्य होना चाहिए। उसके बाद आप खुद को तैयार करें और हिम्मत और लगन के साथ वो काम करते रहें।

पहले था 145 किलो वजन
साल 2015 में जयदीप का वजन 145 किलो और उनकी कमर 52 इंच हो गई थी। उस दौरान उन्हें हर समय थकान होने लगी थी, वो सीढ़ी नहीं चढ़ पाते थे और सेहत बिगड़ने लगी थी। इतना ही वो अंदर से कमजोर महसूस करने लगे थे।

खराब खानपान से बिगड़ी सेहत
जयदीप का वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण खराब डाइट थी। वो बहुत अधिक मात्रा में चिप्स, समोसे, रोटी, चावल आदि का सेवन करते थे, जिससे उनका वजन 145 किलो हो गया। लेकिन इसके बाद उनकी मुश्किलें बढ़ने लगी। क्योंकि उनके नाप के कपड़े बड़ी मुश्किल से मिलते थे। दस मिनट भी नहीं खड़े रह पाते थे और इस कारण वे एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते थे।

ऐसे शुरू वजन कम करने के सिलसिला
जयदीप ने डॉक्टर्स, डाइट और फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह के बाद अपने खानपान और जीवनशैली में बदलाव किया। इस तरह उन्होंने सबसे पहले अपना 60 किलो वजन कम किया। यह सिलसिला जारी रहा और एक साल के अंदर उन्होंने 80 किलो वजन कम कर लिया। 

अब बॉलीवुड स्टार घूमते हैं आगे-पीछे
उसके बाद ही उन्हें अपने आपमें कॉन्फिडेंस आया था कि वे किसी के लिए कुछ कर सकते हैं। उनके ट्रांसफोर्मेशन के बाद उनके आसपास के लोगों ने उनको देखा और सोचा कि जब वे खुद का वजन कम कर सकते हैं तो हमारा भी कर सकते हैं। आज प्रियंका चोपड़ा, वरुण धवन, बॉबी देओल, हुमा कुरैशी, माधुरी दीक्षित, ​​एकता कपूर, स्वरा भास्कर जैसे कई बड़े बॉलीवुड स्टार उनसे ट्रेनिंग लेते हैं।

वजन कम करने के लिए जयदीप के टिप्स
जयदीप के अनुसार, लोगों को आधी अधूरी जानकारी के कारण रिजल्ट नहीं मिल पाता। क्योंकि उन्हें तो बस ये पता है बीएमई से कम खाओ, तो वजन कम होगा और ज्यादा खाओ तो बढ़ेगा। लेकिन मैं बताना चाहूंगा दोस्त खेल कैलोरी का तो है, लेकिन ये कैलोरी आप ले किस चीज से रहे हैं, मतलब प्रोटीन से, फैट से या फिर कार्ब्स से, ये सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।
वजन कम करने के लिए आप लो कार्ब डाइट को फॉलो करें, लेकिन इसके लिए पहले आप किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें, ताकि वो आपको सही गाइड कर पाए। सभी न्यूट्रिएंट्स, विटामिन आदि का भी सेवन जरूर करें, क्योंकि ये भी वजन कम करने में काफी मददगार होते हैं।