YouTube का सबसे बड़ा बाजार बना भारत, यूजर्स की संख्या हुई 26 करोड़ के पार

YouTube का सबसे बड़ा बाजार बना भारत, यूजर्स की संख्या हुई 26 करोड़ के पार

भारत में सस्ते मोबाइल और इंटरनेट ने यूट्यूब यूजर्स की संख्या को बढ़ा दिया है। अब भारत यूट्यूब के सबसे बड़े बाजार के रूप में सामने आया है। अमेरिका को पीछे छोड़कर भारत YouTube का सबसे तेजी से बढ़ रहा बाजार बन गया है। इस बात की जानकारी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के सीईओ Susan Wojcicki ने दी है।

देश में YouTube का इस्तेमाल करने वाले लोगों में करीब 85 प्रतिशत इसे मोबाइल पर देखते हैं। जबकि पिछले साल यह 73 प्रतिशत था। गौर करें तो जनवरी 2019 के आंकड़ों के अनुसार देश में यूट्यूब के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 26.5 करोड़ हो गयी है। जबकि पिछले साल यह संख्या 22.5 करोड़ ही थी।

यूट्यूब के वार्षिक कार्यक्रम ‘ब्रांडकास्ट इंडिया’ में Wojcicki ने कहा कि, "भारत में हमारे सबसे ज्यादा ऑडियंस है और वहीं भारत का मार्केट दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला वीडियो प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब आज भारतीय यूजर्स को एक जगह पर कई सारे कंटेंट दे रहा है जिसमें मनोरंजन भी शामिल है।"

सुजैन वोजसिकी ने कहा कि 26.5 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स के बाद अब हमारा सबसे बड़ा दर्शक वर्ग भारत में है। यह दुनिया में हमारे सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। बता दें कि यूट्यूब को देश में कारोबार करते हुए 11 साल हो चुके हैं।

सूचना चाहिये हो या मनोरंजन YouTube आज कंटेट का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म हैं। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में मोबाइल पर यूट्यूब देखने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि आज 1,200 भारतीय यूट्यूब चैनल ऐसे हैं जिनके सब्सक्राइबर्स की संख्या 10 लाख के पार है जबकि 5 साल पहले यह संख्या सिर्फ 2 थी।

GroupM Asia Pacific के सीईओ मार्क पैटरसन ने कहा कि, "भारत में यूट्यूब का सबसे सीक्रेट हथियार ये था कि भारत के ज्यादातर यूजर्स मोबाइल पर चले गए हैं और वहीं वीडियो देखने लगे हैं। यूट्यूब पर आजकल लोग किसी भी वीडियो को चलते या ट्रैवल करते देख लेते हैं। वहीं क्रिएटर्स भी अपने यूजर्स को अपनी तरफ खींचने के लिए लंबा लंबा वीडियो बनाते हैं जिससे दोनों को फायदा पहुंचे।"